Gemini 1.5 गूगल ने लॉन्च किया शक्तिशाली एआई मॉडल जो कार्यों को सुगम बनाएगा

गूगल ने नए AI मॉडल Gemini 1.5 का शानदार लॉन्च किया: भारत में भी शुरू हुई सर्विस

आपके कई मुश्किल कामों को आसान बनाने के लिए गूगल ने Gemini 1.5 नामक अपने नए AI मॉडल को लॉन्च किया है। यह नया मॉडल जेमिनी एडवांस के बाद का एक नवीनतम वर्शन है और कई कामों को चुटकी में करने का दावा कर रहा है।

Gemini 1.5 मॉडल की खासियतें:

गूगल का कहना है कि Gemini 1.5 मॉडल एक ‘मिक्सचर-ऑफ-एक्सपर्ट्स’ आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिससे यह एआई मॉडल ज्यादा काबिल बनता है। इसका मुख्य उद्देश्य बहुत मुश्किल कामों को आसानी से करना है, जैसे कि लंबे समय तक कोडिंग और इमेज प्रोसेसिंग।

Gemini 1.5 मॉडल कोडिंग के लंबे सेशन्स, टेक्स्ट समरी, और इमेज प्रोसेसिंग जैसे कई टेड़िये कामों को बखूबी करने के लिए डिज़ाइन और ट्रेन किया गया है। कंपनी का दावा है कि Gemini 1.5 प्रो 1 मिलियन टोकन तक संभाल सकता है, जिससे यह पुराने वर्ज़न की तुलना में ज्यादा चीजें याद रख सकता है।

अपडेटेड सुरक्षा नियम:

Gemini 1.5 के प्रमुख अपडेट्स में से एक है परिष्कृत सुरक्षा नियम, जिसे ‘रिफाइन्ड सेफ्टी रुल्स’ कहा जा रहा है। गूगल ने बताया है कि वह पॉवरफुल एआई मॉडल्स से जुड़े रिस्क पर ध्यान दे रहा है और इसलिए संभावित नुकसान को रोकने के लिए नए फिल्टर पेश किए गए हैं।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से जेमिनी 1.5 का ऐलान किया और बताया कि यह नया मॉडल Gemini 1.0 प्रो और Gemini 1.0 अल्ट्रा के बीच में बैठता है।

समाप्ति रूप से, गूगल का नया एआई मॉडल Gemini 1.5 उपयोगकर्ताओं को कई टेड़िये कामों को आसानी से करने का वादा कर रहा है, जो एक नई तकनीकी युग की शुरुआत को दरबार करने के लिए तैयार है।

FAQs

1. Gemini 1.5 क्या है? Gemini 1.5 गूगल का नया एआई मॉडल है, जो उपयोगकर्ताओं को कई मुश्किल कामों को आसानी से करने की क्षमता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

2. Gemini 1.5 की खासियतें क्या हैं? Gemini 1.5 ने ‘मिक्सचर-ऑफ-एक्सपर्ट्स’ आर्किटेक्चर का उपयोग करके अपनी क्षमताओं को बढ़ाया है, जिससे यह लंबे समय तक कोडिंग और इमेज प्रोसेसिंग जैसे कई कामों को आसानी से कर सकता है।

3. Gemini 1.5 कितने टोकन तक संभाल सकता है? गूगल के अनुसार, Gemini 1.5 प्रो 1 मिलियन टोकन तक संभाल सकता है, जिससे इसमें ज्यादा चीजें याद रखने की क्षमता है।

4. Gemini 1.5 में कौन-कौन सी नई विशेषताएं हैं? Gemini 1.5 में परिष्कृत सुरक्षा नियम जैसी नई विशेषताएं शामिल हैं, जो इसे पॉवरफुल एआई मॉडल्स के साथ जुड़े रिस्कों से निपटने की क्षमता प्रदान करती हैं।

5. Gemini 1.5 किस परिसर में बैठता है? Gemini 1.5 नए एआई मॉडल Gemini 1.0 प्रो और Gemini 1.0 अल्ट्रा के बीच में बैठता है, जिससे यह उपयोगकर्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करता है।

6. जेमिनी 1.5 का भारत में लॉन्च कब हुआ? जेमिनी 1.5 का भारत में लॉन्च तिथि उपलब्ध नहीं है, लेकिन गूगल ने इसकी सेवाएं भारत में शुरू कर दी हैं।

7. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसके बारे में क्या कहा है? सुंदर पिचाई ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से जेमिनी 1.5 का ऐलान किया और उसमें इसकी मुख्य विशेषताओं की जानकारी साझा की है।

 

Leave a comment